एमएस ऑफिस क्या है माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के प्रमुख सॉफ्टवेयर


Computer education means gaining basic knowledge and skills to operate computers in order to perform desired jobs. Computer Education not only involves basic knowledge about computer, computer education extends to various branches of study in various fields and sectors.


एमएस ऑफिस क्या है

एमएस ऑफिस एक ऐसा एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर या पैकेज है जिसका प्रयोग ऑफिस के कार्यों को करने में किया जाता है। एमएस ऑफिस का प्रयोग मुख्यतः पत्र का प्रारूप तैयार करने मेंगणनासुचित्रित कार्यप्रस्तुतीकरण डेटाबेस प्रबंधन एवं ईमेल मर्ज आदि कार्यों में किया जाता है।

एमएस ऑफिस की फुल फॉर्म "माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस" है। ऑफिस के विभिन्न कार्यों को कंप्यूटर के माध्यम से करने के लिए इस एमएस ऑफिस का पैकेज माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने तैयार किया है। वर्तमान समय में यह एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर विश्व में सबसे अधिक प्रयोग में आने वाला सॉफ्टवेयर है।

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सबसे पहले सन 1988 में माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के कॉ-फाउंडर बिल गेट्स ने लॉस वेगसअमेरिका में लांच किया था। उस समय इस एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर में केवल तीन सॉफ्टवेयर थे।

इसके बाद सन 1989 में एमएस ऑफिस को माइक्रोसॉफ्ट कारपोरेशन द्वारा मैक-ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए शुरू किया गया। फिर वर्ष 1990 में विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए प्रथम संस्करण लाया गया। माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस-2019 इसका वर्तमान संस्करण है।

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के प्रमुख सॉफ्टवेयर


माइक्रोसॉफ़्ट वर्ड &        एक लोकप्रिय शब्द संसाधक है। यह हमें टाइपिंगएडिटिंगफॉर्मैटिंग एवं प्रिंटिंग की सुविधा   प्रदान करता है।

माइक्रोसॉफ़्ट ऍक्सल&     एक स्प्रेडशीट-अनुप्रयोग है जिसकी मुख्य विशेषताओं में इसकी गणना सुविधायेंरेखांकन   उपकरण पिवट तालिका और एक मैक्रो प्रोग्रामिंग भाषा वीबीए शामिल हैं।

माइक्रोसॉफ़्ट पावरप्वाइण्ट माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन में मुख्य रूप से स्लाइड्स के माध्यम से विषयवस्तु   प्रदर्शित की जाती है।

माइक्रोसॉफ़्ट एक्सेस   &-   यह एक डेटाबेस प्रबन्धन प्रणाली है जिसका उपयोग डेटाबेस बनानेडेटाबेस को मैनेज  करने विश्लेषण करने एवं रिपोर्ट बनाने में किया जाता है।

माइक्रोसॉफ़्ट पब्लिशर  -&  माइक्रोसॉफ्ट पब्लिशर एक ग्राफिक डिज़ाइन अनुप्रयोग है जो माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के समान है लेकिन इस तथ्य में भिन्न है कि इसका जोर पृष्ठ लेआउट और डिज़ाइन पर अधिक हैऔर शब्द संरचना और स्वरूपण पर कम है।

माइक्रोसॉफ़्ट लिंक      -&   लिंक सर्वर के लिए त्वरित संदेश क्लाइंट है। यह पूर्व में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस               कम्युनिकेटर था जिसने विंडोज मैसेंजर को बदल दिया था।

माइक्रोसॉफ़्ट वननोट     &-   एक कंप्यूटर प्रोग्राम है जो फ्री-फॉर्म सूचना एकत्र करने और बहु-उपयोगकर्ता सहयोग के लिए है। यह उपयोगकर्ताओं के नोट्स (हस्तलिखित या टाइप किए गए)चित्रस्क्रीन क्लिपिंग और ऑडियो कमेंट्री को इकट्ठा करता है

माइक्रोसॉफ़्ट आउटलुक         &-    इसे एक स्वसम्पूर्ण अनुप्रयोग के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है मुख्य रूप से अक्सर एक ई-मेल अनुप्रयोग के रूप में प्रयुक्तइसमें एक कैलेंडरटास्क मैनेजरकॉन्टैक्ट मैनेजरनोट टेकिंगएक पत्रिका और वेब ब्राउज़िंग शामिल है।

माइक्रोसॉफ़्ट इंफ़ोपाथ डिज़ानर &   एक सॉफ्तवेयर अनुप्रयोग है जिसके द्वारा इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म डिजाइन किये जाते हैंवितरित किये जाते हैंभरे जाते हैं तथा जमा किये जाते हैं।

माइक्रोसॉफ़्ट स्काइड्राइव         प्रो 2019 स्काईड्राइव प्रो एक क्लाउड-केंद्रित पुस्तकालय है जो आपको दस्तावेज़ों को संग्रहीत करने की अनुमति देता है।

Comments

  1. Hi Dosto Aap Logo Ko Koi Bhi Compuer Ke Subject Mai Information Chaiye to Mujhe Comment Kare .

    Thanks for Waching
    Computer World Education Easy

    ReplyDelete

Post a Comment

akhileshpawar5@gmail.com

Popular posts from this blog

Computer Virus in Hindi - कम्प्यूटर वायरस क्या है ? वायरस प्रकार

History of Computers

टैली में GST TAX ENTRY कैसे करें? GST ENTRY IN TALLY.ERP9 | GST NOTES IN HINDI