नया जीएसटी पंजीकरण कैसे प्राप्त करें?

Computer education means gaining basic knowledge and skills to operate computers in order to perform desired jobs. Computer Education not only involves basic knowledge about computer, computer education extends to various branches of study in various fields and sectors.


  नया जीएसटी पंजीकरण कैसे प्राप्त करें?

GST Registration

ऐसे व्यवसायों के लिए जो पहले से ही मौजूदा कराधान कानूनों के तहत पंजीकृत हैं, तत्काल कार्रवाई करने योग्य यही हैं, कि वह पहले एक अस्थायी जीएसटी पंजीकरण प्राप्त करें, और फिर यह आकलन करें कि क्या वे अभी भी जीएसटी के तहत अनिवार्य रूप से पंजीकरण करने के लिए उत्तरदायी हैं और तदनुसार, या तो जीएसटी पंजीकरण में स्थानांतरित या अनंतिम पंजीकरण रद्द करने के विकल्प का प्रयोग करें।

हालांकि, यदि आपका एक नया कारोबार हैं या आपने पहले पंजीकरण नहीं किया था, लेकिन निर्धारित सीमा के कारण अब रजिस्टर करने के लिए उत्तरदायी हैं, तो आपके लिए आगे की राह एक नया जीएसटी पंजीकरण है।

चरण 1: अपने राज्य की दहलीज सीमाएं देखें

जीएसटी पंजीकरण लेने की दहलीज सीमा निम्नानुसार है:

  • विशेष श्रेणी राज्य (अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड) – INR 10 लाख
  • शेष भारत – INR 20 लाख

नोट:हालांकि जम्मू और कश्मीर शुरू में जीएसटी कक्षा के तहत नहीं था , लेकिन 5 जुलाई को
उसने जीएसटी संकल्प अपनाया। जम्मू-कश्मीर की दहलीज सीमा मुख्य रूप से 10 लाख रुपये में रहेगी।

चरण 2: नया जीएसटी पंजीकरण प्राप्त करें

यदि आप नियमित डीलरशिप या समग्र योजना के लिए विकल्प चुनते , हैं तो आपको नये जीएसटी पंजीकरण प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित कदम उठाने होंगे:

  • सामान्य जीएसटी   पोर्टल तक पहुंचें
  • आपको पैन, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी प्रदान करके फॉर्म जीएसटी आरईजी -1 के भाग-ए भरने और जमा करने की आवश्यकता है। पैन को जीएसटी पोर्टल पर सत्यापित किया जाएगा, जबकि मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी को एक बार पासवर्ड (ओटीपी) के साथ सत्यापित किया जाएगा।
  • ऐसा करने के बाद, आपको अपने मोबाइल नंबर और ई-मेल पर एक आवेदन संदर्भ संख्या प्राप्त होगी।
  • आपको फॉर्म जीएसटी आरईजी -01 के भाग- बी को भरने और प्राप्त आवेदन संदर्भ संख्या को निर्दिष्ट करने की आवश्यकता होगी। साथ ही, फॉर्म जमा करने से पहले, आपको नीचे दिए गए अनुभाग में निर्दिष्ट के अनुसार अन्य आवश्यक दस्तावेज़ संलग्न करना होगा।
  • यदि अतिरिक्त जानकारी की आवश्यकता है, तो फॉर्म जीएसटी आरईजी-03 पोर्टल से जारी किया जाएगा। फॉर्म जीएसटी आरईजी -03 प्राप्त होने की तिथि से 7 कार्य दिवसों के भीतर आवश्यक जानकारी के साथ फॉर्म जीएसटी आरईजी -04 के माध्यम से जवाब देना होगा।
  • यदि आपने फार्म जीएसटी आरईजी -01 या फॉर्म जीएसटी आरईजी -04 के माध्यम से सभी आवश्यक जानकारी प्रदान की है, फॉर्म जीएसटी आरईजी -06 में पंजीकरण का प्रमाण पत्र फॉर्म जीएसटी आरईजी -01 या फॉर्म की प्राप्ति की तारीख से 3 दिनों के भीतर जारी किया जाएगा। जीएसटी आरईजी -04 यदि प्रस्तुत किया गया विवरण संतोषजनक नहीं है, तो पंजीकरण आवेदन फार्म जीएसटी आरईजी -05 के माध्यम से अस्वीकार कर दिया जाएगा।

नई जीएसटी पंजीकरण के लिए जरूरी दस्तावेजों की चेकलिस्ट

सुनिश्चित करें कि आप निम्नलिखित जीएसटी पंजीकरण आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

  • पैन
  • संपर्क विवरण – ईमेल आईडी, संपर्क नंबर
  • फोटो: मालिक, भागीदार, प्रबंध ट्रस्टी, समिति आदि के फोटो और अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता
  • करदाता का संविधान: साझेदारी विलेख, पंजीकरण प्रमाण पत्र या संविधान के अन्य प्रमाण।
  • प्रिंसिपल / अतिरिक्त जगह व्यवसाय का प्रमाण:
  • अपने परिसर के लिए किसी भी दस्तावेज को मौजूदा संपत्ति कर समर्थन के लिए, जैसे की रसीद या नगरपालिका खाता की प्रतिलिपि या बिजली बिल की प्रतिलिपिI
  • किराए या पट्टे पर परिसर के लिए – मालिक की (मकान मालिक) दस्तावेजों जैसे नवीनतम संपत्ति कर रसीद या नगरपालिका खाता प्रतिलिपि या बिजली बिल की प्रतिलिपि के साथ किराया / पट्टे समझौते की प्रतिलिपि।
  • बैंक खाता संबंधित सबूत: बैंक पास बुक या बैंक स्टेटमेंट के प्रथम पृष्ठ की स्कैन की गई प्रति
  • प्राधिकरण रूप: प्रत्येक अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता के लिए, प्राधिकृत प्रतिलिपि अपलोड करें या निर्धारित प्रारूप में प्रबंध समिति के निदेशक या बोर्ड के निदेशक की प्रतिलिपि।

विशिष्ट कर योग्य व्यक्तियों के लिए नए पंजीकरण के लिए फॉर्म

प्रपत्र संख्या

प्रपत्र प्रकार

फॉर्म जीएसटी आरईजी -07

स्रोत के रूप में पंजीकरण करने के लिए टैक्स डीडक्टर या टैक्स कलेक्टर के रूप में आवेदन

फॉर्म जीएसटी आरईजी -09

अनिवासी कर योग्य व्यक्ति के लिए पंजीकरण के लिए आवेदनI

फॉर्म जीएसटी आरईजी -09A

ऑनलाइन जानकारी और डेटा बेस एक्सेस या पुनः प्राप्ति सेवाओं को भारत से बाहर के किसी गैर-कर योग्य ऑनलाइन प्राप्तकर्ता के लिए प्रदान करने वाले व्यक्ति के लिए पंजीकरण के लिए आवेदन

 

Comments

  1. Thanks For Watching ...........

    Comments for More Information.. Tally Erp 9 And GSt..

    ReplyDelete

Post a Comment

akhileshpawar5@gmail.com

Popular posts from this blog

Computer Virus in Hindi - कम्प्यूटर वायरस क्या है ? वायरस प्रकार

History of Computers

टैली में GST TAX ENTRY कैसे करें? GST ENTRY IN TALLY.ERP9 | GST NOTES IN HINDI